रोजमर्रा की गतिविधियों का स्वास्थ्य पर प्रभाव – डॉ. सिद्धांत जैन वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ

 

रोजमर्रा की गतिविधियों के सेहत पर असर को लेकर शोध

24 घंटे का लेखा-जोखाः 5 घंटे खड़े रहें, हर घंटे 2 से 3 मिनट टहलें… दिल के रोग रहेंगे दूर

खड़े रहना बैठने से बेहतर है, अच्छी नींद लेना सेहत के लिए जरूरी है, हफ्ते में ढाई से पांच घंटे व्यायाम बहुत अच्छा है… यह हम सब जानते हैं। अब हमारी 24 घंटे की दिनचर्या का दिल की बीमारियों और डायबिटीज से संबंध पर अपनी तरह का पहला शोध सामने आया है।
शोध में 2,000 से अधिक वयस्कों ने सात दिनों तक सेंसर पहने रखे इसके बाद इनको बैठने, खड़े होने और घर के काम करने और सोने में बिताए जाने वाले वक़्त को हलकी, ‘मध्यम’ और ‘तीव्र’ आयाम वाली शारीरिक गतिविधियों में बांटा गया। इससे पता चला कि हृदय रोग, स्ट्रोक और मधुमेह के जोखिम को कम करने के लिए 8.3 घंटे की नींद उचित थी। जबकि हर दिन 2.2 घंटे हल्की से मध्यम गतिविधि अच्छी थी।
शोध के अनुसार, 8 घंटे 30 मिनट सोना चाहिए। इसके अलावा 2 घंटे 20 मिनट हमें हल्की गतिविधियां करनी चाहिए। 5 घंटे 20 मिनट रोज खड़े रहना और 6 घंटे बैठना हमारे लिए सेहतमंद रहता है।




To Consult Best Heart Surgeon in Indore Click Here

शोध में शामिल स्विनबर्न यूनिवर्सिटी के पोस्टडॉक्टोरल रिसर्च फेलो क्रिस्चियन बैंकनरिज ने कहा, सैद्धांतिक रूप में इसका मतलब है कि जहां संभव हो बैठने के समय को कम और खड़े होने का वक्त बढ़ाना चाहिए। प्रति मिनट 100 कदम से अधिक चलने जैसे काम हर दिन 2 घंटे से अधिक करना चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

Increasing Cases of Cardiac Arrest - Heart Surgeon in Indore

Heart Valve Diseases – Cardiologist

What to Do when Heart Disease is in the Family History? | Cardiologist Indore - Dr. Siddhant Jain